आज स्वच्छता अभियान में भाग लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, ताजमहल का दौरा करेंगे

0
59
yogi-adityanath-in-agra-on-thursday-visit-to-taj-mahal

यह मुख्यमंत्री के रूप में पदभार ग्रहण करने वाले आदित्यनाथ की दूसरी यात्रा होगी और वह लगभग आठ घंटे तक शहर में रहने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को अपने आगरा यात्रा के दौरान ताज महल का दौरा किया था क्योंकि 17 वीं शताब्दी के स्मारक से प्यार करने के लिए विवाद फैल गया था।

आदित्यनाथ का मुख्यमंत्री होने के बाद शहर में दूसरी यात्रा होगी और वह लगभग आठ घंटे तक आगरा में रहने की संभावना है।

विवादित भारतीय जनता पार्टी के सरधना विधायक संगीत सोम ने संगमरमर के स्मारक को भारत की संस्कृति पर एक “धब्बा” के रूप में वर्णन करते हुए एक राजनीतिक गलती शुरू की और कहा कि यह “देशद्रोही ने बनाया” था। इस बयान ने व्यापक आलोचना की थी।

yogi-adityanath-in-agra-on-thursday-visit-to-taj-mahal

आदित्यनाथ सुबह खेरिया तकनीकी हवाई अड्डे पर पहुंचे। वह एक हेलीकॉप्टर में मेहताब बाग के पास कच्छपुरा के लिए उड़ जाएगा जहां वह यमुना के दूसरी ओर उड़ान से पहले गरीब विकास योजनाओं के लिए नींव रखेंगे।

शहर के विभिन्न हिस्सों में अपने हेलीकाप्टर के लिए चार हेलीपैड स्थापित किए गए हैं। ट्रैफिक डायवर्सेंस जगह में डाल दिया गया है और ताजमहल के पश्चिमी द्वार पर पार्किंग एक दिन के लिए रामलीला मैदान में स्थानांतरित कर दिया गया है।

वह आगरा के किले से पर्यटक वॉकवे का उद्घाटन करेंगे, जिसके बाद वह एक स्वच्छता अभियान के लिए ताजमहल के पश्चिमी ओर जाएंगे। वह बाद में यमला नदी पर एक रबर चैक बांध के लिए प्रस्तावित मौके का निरीक्षण करने के लिए नागला पामा के लिए उड़ जाएगा।

मुख्यमंत्री को ताज में लगभग दो घंटे खर्च करने की उम्मीद है, जिसके दौरान वे स्मारक पर एक प्रस्तुति के माध्यम से बैठेंगे और बच्चों के चित्रकला प्रतियोगिता का उद्घाटन करेंगे।

मुख्यमंत्री से सर्किट हाउस में अधिकारियों से मिलने से पहले ताज ओरिएंटेशन सेंटर और एक मुगल संग्रहालय के लिए परियोजनाओं का निरीक्षण करने की उम्मीद है। वह पर्यावरण पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कीठम पक्षी अभयारण्य के लिए जाने से पहले जीआईसी ग्राउंड में एक सार्वजनिक सभा को संबोधित करेंगे।

अनुसूचित पत्रकार सम्मेलन को संबोधित करने से पहले आदित्यनाथ आगरा के पर्यटन मंडल के साथ बैठक भी करेंगे। उन्हें 4.10 बजे तक लखनऊ जाने की उम्मीद है।

ट्रैफिक डायवर्सेंस और उच्च स्तरीय सुरक्षा के बावजूद, ताजमहल जनता के लिए खुला रहेगा। हालांकि भारी वाहनों का प्रवेश शहर के क्षेत्र में सीमित होगा।

शहर में अपनी पिछली यात्रा के दौरान, मुख्यमंत्री ने यमुना राज्य पर चिंता व्यक्त की और ‘लापका’ पर एक प्रभावी जांच के लिए विशेष तनाव दिया या पर्यटकों को परेशान कर दिया।

“मुख्यमंत्री पर्यटन के लिए एक गति प्रदान करने की संभावना है यह यात्रा बेहद प्रतीक्षारत है और आशावाद का मूड प्रचलित है, “आगरा के पर्यटन मंडल से राजीव सक्सेना ने कहा।

ताजमहल ने वार्षिक राजस्व में करोड़ों रुपयों का आहरण किया है, लेकिन हालिया महीनों में आदित्यनाथ सहित कई वरिष्ठ नेताओं की आलोचना की गई है, जिन्होंने जून में कहा था कि हाथीदांत सफेद संगमरमर का मकबरा “भारतीय संस्कृति” का प्रतिनिधित्व नहीं करता।

आदित्यनाथ ने 7 मई को आगरा में विकास परियोजनाओं की समीक्षा करने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता की और यमुना की भी जांच की लेकिन ताजमहल या स्मारक के नजदीक वाले इलाके का दौरा नहीं किया।

11 जुलाई को, आदित्यनाथ सरकार ने वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल द्वारा राज्य विधानसभा में प्रस्तुत वार्षिक बजट का एक हिस्सा “हिमरी संस्कृतिक विरासत” में ताजमहल का उल्लेख नहीं किया था।

पिछले महीने, राज्य सरकार ने आदित्यनाथ सरकार के छः महीनों के समापन पर प्रकाशित एक पुस्तिका में ताजमहल के संदर्भ को छोड़ा। इस कदम ने तेज आलोचना की, जिससे राज्य पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी ने यह बताने के लिए कहा कि ताजमहल राज्य सरकार के साथ ही देश के लिए बहुत महत्व था।